ये बाते हमें अपनी जिंदगी में कभी नही भूलनी चाहिए?

दोस्तो हम अपने जीवन में ऐसे बहुत से कार्य करते है जो हमें शायद याद नहीं रहते है। लेकिन कुछ ऐसी बातें है जिसे हमें अपनी जिंदगी में कभी भी नहीं भूलना चाहिए आज हम उन्ही बातो के बारे में बात करेंगे, हमारी जिंदगी में सबसे बड़ा योगदान माँ, बाप तथा गुरु का होता है। आइये जानते है वो बातें कौन सी है जो हमें अपनी जिंदगी में कभी नही भूलनी चाहिए?

mother-true-love

ये बाते हमें अपनी जिंदगी में कभी नही भूलनी चाहिए

1. जिस माँ ने हमें जन्म दिया, जिसने पाल पोस कर हमें बड़ा किया। ऐसी महान माँ को हमें अपनी जिंदगी में कभी नहीं भूलना चाहिए। तथा भूल कर भी कभी भी माँ का दिल नहीं दुखाना चाहिए, माँ चाहे कितनी भी बूढ़ी हो जाये हमें उनका साथ कभी नहीं छोड़ना चाहिए जिस प्रकार जब आप छोटे थे और आपकी माँ आपका ख्याल रखती थी। ठीक उसी प्रकार हमें अपनी माँ की सेवा करनी चाहिए क्योकि यही वो समय होता है जब माँ को आपकी बहुत जरुरत होती है। माँ बच्चो की जान होती है और वो बहुत ही किस्मत वाले होते है जिनकी माँ होती है। इसीलिए अपनी पूरी जिंदगी में भूल कर भी कोई ऐसा कार्य न करे जिससे आपकी माँ को कोई दुःख हो।

2. जिस बाप ने ऊँगली पकड़ कर आपको चलना सिखाया तथा जिसने दुनिया के अनजान लोगो से आपको परिचित करवाया ऐसे पिता को हमें अपनी जिंदगी में कभी नहीं भूलना चाहिए। माँ-बाप की सेवा भगवान के सामान मानी जाती है। इसीलिए अपने माँ-बाप को हमेशा खुश रखे तथा उन्हें कोई दुःख न होने दे।

3. जिस गुरु ने हमें पढना, लिखना सिखाया जिसने हमें सत्य और असत्य के ज्ञान से अवगत कराया, ऐसे गुरु को हमें अपनी जिंदगी में नहीं भूलना चाहिए। क्योकि माँ – बाप के बाद सबसे बड़ा दर्जा हमारे गुरु का ही होता है। गुरु हमारे जीवन पथ का मार्गदर्शन करता है जिससे हम अपने जीवन में आगे बढ़ सके

4. जिस माँ – बाप ने आपको जन्म दिया तथा आपका पालन पोषण किया, आपको हर अच्छे संस्कार देने का प्रयास किया जिसने हमारी एक मुस्कराहट के लिए लाखों कठिनाइयों से गुजरे होंगे। उन्होंने यह सब क्यू किया होगा? इस बात का जवाब दे पाना संभव नहीं है उनको हमसे अपेक्षा ही कितनी होती है बस इतनी सी कि हमारा बेटा हमारे बुढ़ापे की लाठी का सहारा बनेगा। लेकीन ऐसे कई सारे लोग भी हैं जिन्हें अपने माँ – बाप की ही कद्र नहीं है तो वह किसी दूसरे की कद्र कैसे करेगा ।

5. कभी कभी वह हमारे भले के लिए हमे डाट भी देते है लेकीन हमे उनकी बातों का बुरा नहीं मानना चाहिए। ऐसे पूजनिए माँ – बाप का दिल हमे कभी नहीं दुखाना चाहिए।

6. आज के समय में भाई – भाई का न रहा, बेटा माँ – बाप का न रहा हमारे कहने अर्थ है आज के समय में लोग संपत्ति के लालच में आकर अपने सगे भाई बहन को भी घर से निकाल देते हैं मैंने तो यहाँ तक सुना है कि लोग धन संपत्ति के लालच में आकार अपने माँ बाप को भी मार देते हैं। या फिर उन्हे घर से ही निकाल देते है या किसी वृद्धा आश्रम में छोड़ देते हैं। अगर आपका बेटा या बेटी आपके साथ भी ऐसा ही करे तो आपको कैसा लगेगा ? फिर भी माँ तो माँ ही होती है चाहे उसे कितना भी कष्ट क्यू न दो वह आपका भला ही सोचती है। यह बात कहा तक सही है कि बेटे द्वारा माँ – बाप को अपने ही घर ( जिसे उन्होंने बड़ी मेहनत से बनाया है ) से निकाल देना ऐसे बेटों का न होना ही बहतर है।

7. जिस माँ – बाप को भगवान का दर्जा दिया जाता है और तुम उसी माँ – बाप के साथ बदसूलिकी करते हो बदसूलिकी से हमारा तात्पर्य है उनसे झगड़ा करना, उन्हे बुरा भला कहना, उन्हे वृद्ध आश्रम छोड़ना, आदि बातों से हैं। अपने माँ – बाप को इतना कष्ट देने के बाद तुम्हें लगता मंदिर जाने और दूसरों को खाना खिलाने , दान देने से भगवान तुम पर प्रसन्न हो जाएंगे अरे मूर्खों जिसकी सेवा से चारों धाम मिल जाते हैं उसकी सेवा मात्र से भगवान प्रसन्न हो जाते है ऐसे माँ – बाप की सेवा छोड़ लाखों दान , करोड़ों यज्ञ, सभी पूजा पाठ व्यर्थ है।

8. भगवान स्वयं कहते है माँ – बाप कि सच्ची सेवा ही मेरी सेवा हैं लोग कहते हैं कि स्वर्ग बहुत सुंदर लेकीन स्वर्ग प्राप्त करने के लिए मारना पड़ता है । जबकि ये बात सत्य नहीं है जानते हो ऐसा क्यों हैं? क्योंकि लोगों को असली स्वर्ग के बारें में कुछ पता ही नहीं है जिसने जो बताया या जो किताबों में लिखा है उसी बात को सब जानते है।

9. आपने कभी अपने माँ – बाप के चरणों को सच्ची मतर् भक्ति के साथ स्पर्श करके देखा है कितना आनंद मिलता है। माँ – बाप के साथ रहना ही सच्चा स्वर्ग है माँ – बाप के रहते तुम्हें किसी भी चीज की कमी नहीं हो सकती है ऐसे स्वर्ग का आनंद लेने के लिए भगवान स्वयं बार बार अवतार लेने को ललायित रहते है आप ही सोचिए असली स्वर्ग कहा है?

जो व्यक्ति अपने माता पिता को वृद्धा आश्रम छोड़ देते हैं उन माँ – बाप कि ओर से एक सवाल अपने बेटे के पालन पोषण में ऐसी कौन सी गलती कर दी जिससे हमारे बेटे ने ही हमे घर से बेघर कर दिया?

आशा करता हूँ आपको हमारा ये पोस्ट ये बाते हमें अपनी जिंदगी में कभी नही भूलनी चाहिए आपको पसंद आया होगा अगर आपका कोई प्रश्न या सुझाव है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। जाते जाते एक बात कहना चाहता हूं आप सभी से आपका जीवन तभी सफल होगा जब आप अपने माँ – बाप कहना मानेंगे और उन्हे कभी कष्ट नहीं देंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top